उदयपुर जिला कलेक्टर ने “वन नेशन वन राशन कार्ड ” के क्रियान्वयन के संदर्भ में दिया आदेश पत्र

रिपोर्ट-विनोद कुमार(kotdatimes)
18/09/2020

भारत सरकार की “वन नेशन वन राशन कार्ड” योजनान्तर्गत खाद्य सुरक्षा योजना में सभी उचित मूल्य दुकानों को ऑनलाइन करने के साथ समस्त लाभार्थियों के आधार नम्बर राशनकार्ड के साथ सीड कर सत्यापन का कार्य भी किया जाता है। राज्य में अभी तक 1.98 लाख राशनकार्डों में एक भी व्यक्ति का आधार नम्बर नही है। राज्य में खाद्य सुरक्षा योजना में लगभग 4.88 करोड़ लोग जुड़े है। जिनमें से लगभग 3.65 करोड़ व्यक्तियों के आधार नम्बर सीडेड़ है, शेष 1.23 करोड़ व्यक्तियों की आधार सीडिंग व इन सभी व्यक्तियों के आधार नम्बरों का सत्यापन समयबद्ध तरीके से कराया जाना है।
जिले में 10126 ऐसे राशनकार्ड है जिनमें से एक भी आधार नम्बर अभितक सीडेड़ नही है ऐसे राशनकार्डों की सीडिंग दिनांक 20/09/2020 तक पूर्ण करवाना सुनिश्चित है।
राज्य में लगभग 1.23 करोड़ लोग जिनके आधार नम्बर आदिनांक तक राशनकार्ड के साथ सीडेड़ नही किए गए,वह बी.एल.ओ के माध्यम से इन 1.23 करोड़ व्यक्तियों में से जिनके पास आधार नम्बर है,वह दिनांक 31/10/2020 तक राशनकार्ड के साथ सीडेड़ करवाए।
तत्पश्चात राज्य में जिन लाभार्थियों के पास राशनकार्ड है परन्तु आधार कार्ड नही है ऐसे लाभार्थियों के लिए आधार सीडेड़ हेतु दिनांक 31/11/2020 तक एक अभियान चलाकर उनका आधार कार्ड बनवाया जाएगा साथ में राशनकार्ड सीडिंग भी करवाई जायेगी। यह कार्य बी.एल.ओ के माध्यम से करवाया जायेगा। इसके लिए दिनांक 21/09/2020 तक प्रत्येक उचित मूल्य दुकान की एक बी.एल.ओ के साथ मैपिंग करवाकर बी.एल.ओ को एक मोबाईल एप उपलब्ध कराया जाएगा और बी.एल.ओ लाभार्थियों के घर-घर जाकर मोबाईल एप के माध्यम से आधार सिडिंग का कार्य करेंगे। इस हेतु बीएलओ को अतिरिक्त मानदेय दिया जाएगा ।
यह कार्य केवल “वन नेशन वन राशन कार्ड” के लिए ही आवश्यक नहीं है बल्कि राज्य की अतिरिक्त उधार के लिए भी एक आवश्यक मापदण्ड है । अत: इस कार्य को समयबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाना नितान्त आवश्यक है । अभियान दौरान श्रीमान मुख्य सचिव महोदय द्वारा समय-समय पर विडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से इसकी प्रगती की मॉनिटरिंग की जाएगी ।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

553 views