कोटड़ा के समन्वित विकास के लिए विशेष योजना की होगी तैयारी – टी ए सी सदस्य पंड्या

रिपोर्ट – कोटड़ा टाइम्स पाठक (10/2/2022)

राजस्थान अनुसूचित जनजाति परामर्शदात्री परिषद, जनजाति विकास विभाग राजस्थान सरकार के सदस्य लक्ष्मीनारायण पंड्या ने गुरुवार को जनजाति बाहुल्य क्षेत्र उपखण्ड कोटड़ा के विभिन्न ग्रामो में दौरा कर सरकार की विभिन्न योजनाओं का जायजा लिया एवं आम जनता एवं जनप्रीतिनिधियो से चर्चा की।

पैदल चल कर मिले सिलिकोसिस पीड़ितों से
गांव पालछा में दुरस्त भवरिया फलां के पगडंडी रास्ते पर पैदल जाकर मीठालाल से मिले जो सिलिकोसिस से पीड़ित हो खाट में सो रहा था उसकी जांच के लिए 11 फरवरी को शिविर में जाने को कहा। साथ ही अन्य 9 सिलिकोसिस पीड़ितों से मुलाकात की सभी पीड़ितों ने बताया कि उनका प्रमाण पत्र बहुत लंबे समय बाद जारी हुआ है। इसमें शांतिबाई ने बताया कि उनके पति गुलाराम गरासिया की 6 सिलिकोसिस से मौत हो गई लेकिन कोई पुनर्वास राशि नही मिली वही तिजाराम की जांच हुई लेकिन प्रमाण पत्र अभी भी नही आया व उसकी 2 माह पूर्व मौत हो गई। यही हाल सभी प्रमाणित श्रमिको का था।

मंच के सरफराज़ ने बताया कि मेडिकल बोर्ड द्वारा समय पर जांच नही करने व स्टेटस अपडेट नही करने से कई श्रमिक जांच के बाद भी प्रमाण पत्र जारी नही हो पा रहे है।

विद्यालयों का किया निरक्षण
टी ए सी सदस्य द्वारा रा.उ.मा.वि. गोगरुद, रा.मा.वि. पिपला, रा.मा.वि., सुलाव, स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल, कोटड़ा, शिक्षक आवास कोटड़ा का निरक्षण किया। जहां उन्होंने बच्चो से भी बात की व सामान्य ज्ञान बढाने पर जोर दिया वही शिक्षकों ने आवास की सुविधा के विस्तार एवं शिक्षकों की कमी पूर्ति हेतु टीएसी सदस्य से आग्रह किया।

वन दावा मिलने के बाद कर रहे बेदखल
जुड़ा गांव के खेरो का फलां में 9 परिवारों को वन अधिकार के तहत पट्टा जारी हो गए लेकिन वन विभाग द्वारा उनके खेतो में गड्ढे खोदे जा रहे है यह बात कमियाराम, पप्पू, नारायण ने बताई। इस पर टीएसी सदस्य ने वन विभाग के अधिकारियों को इनके समस्या समाधान के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

अधिकारियो, जनप्रतिनिधियों व स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ कि बैठक

कोटड़ा मुख्यालय पर पहुँच कर सभी ब्लॉक अधिकारियों, जनप्रीतिनिधियो व स्वयमसेवी संस्थाओं के साथ बेठक की जिसमें विकास अधिकारी धनपतसिंह, तहसीलदार भगवानलाल, एसीएफ ओम प्रकाश सुथार, सीबीओ सीपी जायसवाल, पीडब्ल्यूडी, पीएचइडी, आरएसईबी एईएन एवं सरपंचों व आदिवासी विकास मंच के धर्मचन्द खेर, बाबुलाल गमार, सरफराज़ समाजसेवी दिनेश पानेरी, भास्कर जोशी ने भाग लिया।

बेठक में वन अधिकार दावो ले निस्तारण, पीएम आवास की स्वीकृति, नरेगा में बकाया भुगतान, सिलिकोसिस पीड़ितों के सामाजिक सुरक्षा, स्कूल विहीन गांवो के प्रस्ताव पर चर्चा की गई।पंड्या ने शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी 66 पीईओ अपने क्षेत्र में वंचित बच्चो की सूची बनाये ताकि हर बच्चे के शिक्षा से जुड़ाव के लिए विशेष परियोजना तैयार की जा सकें।

पंड्या ने बताया कि कोटड़ा के विकास के लिए विशेष पैकेज की जरूरत है जिसके लिए मुख्यमंत्री महोदय को पत्र लिखा जा चुका है एवं जरूरत रही तो जयपुर जाकर उनके समक्ष बात रखी जायेगी।उन्होंने बताया कि 26 स्कूल के प्रस्ताव गए हैं जो सकारात्मक पहल है सभी अधिकारी, जनप्रीतिनिधियो व स्वयमसेवी संस्थाओं से कहा कि मिलकर प्रयास करे तो जरूर बदलाव आएगा।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

420 views