नरेगा में 100 दिन काम और 220 रुपये मजदूरी को लेकर कोटडा में अभियान शुरु

रिपोर्ट – आदिवासी विकास मंच कोटडा
23/12/2020(Kotdatimes)


कोटड़ा में 5 दल 26 ग्राम पंचायत के 50 गांव में जायेगे

काम चाहने वाले प्रत्येक मजदूर को 100 दिन का काम मिले और सभी को पूरी न्यूनतम् मजदूरी 220 रुपया मिले इसको लेकर आदिवासी विकास मंच द्वारा पूरा काम पूरा दाम अभियान की शुरुआत की गई।मंच द्वारा कोटड़ा के विभिन्न क्षेत्रों में 5 दलों का गठन कर यह अभियान प्रारम्भ किया गया। कोटड़ा से 2, देवला से 2 व मामेर क्षेत्र से 1 दल गठित हुआ हैं जो 5 दिन तक क्षेत्र की 26 ग्राम पंचायत के 50 गांव में जाकर लोगों को जागरुक करेगे।

कोटड़ा में प्रधान और विकास अधिकारी ने किया यात्रा को सम्बोधित
कोटड़ा में 2 दलों के गांव में जाने से पूर्व प्रधान सुगना देवी, विकास अधिकारी धनपतसिंह राव, भाजपा युवा मण्डल अध्यक्ष सवजीराम खैर और राजस्थान आदिवासी अधिकार मंच के संयोजक धरमचन्द खैर, आदिवासी किास मंच के संयोजक बाबुलाल गमार और समन्वयक सरफराज ने हरी झण्डी दिखाकर यात्रा को रवाना किया।

मामेर और देवला में
देवला क्षेत्र में 2 यात्रा दलों को लुहारचा सरपंच लाडूराम परिहार, घाटा सरपंच निकाराम गरासिया, गोगरुद के सरपंच लीलादेवी और पिपला ग्राम विकास अधिकारी भगवतीलाल, और मंच के हेमलता द्वारा हरी झण्डी दिखाकार रवाना किया गया।इसी प्रकार मामेर क्षेत्र में मेड़ी पूर्व सरपंच नारायणलाल मंच के राजेन्द्र कुमार, किषनलाल और आनन्दी बेन में 01 दल को रवाना किया।

किसने क्या कहा
धरमचन्द खैर संयोजक राजस्थान आदिवासी अधिकार मंच ने बताया कि उदयपुर जिला में नरेगा में अभी औसत दिन 49 और मजदूरी 164 रुपया हैं, अब 3 माह इस वित्तीय वर्ष के शेष हैं। अतः इसमें किस प्रकार से काम चाहने वाले को 100 दिन मजदूरी और 220 रुपया न्यूनतम मजदूरी मिले इस उद्देष्य को लेकर यह 5 दिवसीय अभियान प्रारम्भ किया गया हैं।

सुगनादेवी प्रधान ने बताया कि नपती की व्यवस्था स्थापित होगी तभी 220 रुपया मजदूरी मिलेगी। हम सभी मिलकर इसके लिये पूरी कोषिष करेगे। उन्होनें अधिक से अधिक महिला मेटों को लगाने पर जोर दिया।

सवजीराम खैर ने बताया कि कोटड़ा में नरेगा का यदि सही क्रियान्वयन होता हैं तो बालश्रम, गुजरात में मजदूरी पर जाना रुकेगा साथ ही गांव में संसाधनों का विकास भी होगा। उन्होनें इस अभियान के दलों से अपील की के वे गांव में हर व्यक्ति को इसके लिये जागरुक करे और आवेदन करवाये।

विकास अधिकारी धनपतसिंह राव ने बताया की राज्य सरकार द्वारा 16 दिसम्बर से 15 फरवरी तक पूरा काम पूरा दाम अभियान चलाया जा रहा हैं, यह बहुत अच्छा प्रयास हैं कि मंच द्वारा इसके लिये विषेष कोटड़ा में अभियान किया जा रहा हैं। हम सभी मिलकर यह प्रयास करेगे की सभी को 220 रुपया मजदूरी मिले। उन्होने कहां की दल गांव में जाकर कार्यस्थल पर मेटों से मिले नपती व्यवस्था की जानकारी उन्हें दे, एवजी व बाल श्रमिकों के निगरानी की व्यवस्था करे तभी पूरा काम पूरा दाम व्यवस्था स्थापित होगी।

बाबुलाल गमार संयोजक आदिवाासी विकास मंच ने बताया की यह दल नरेगा के साथ-साथ कारोना के प्रति जागरुकता, गांव विकास आयोजना के क्रियान्वयन की स्थिति और वन प्रबन्धन के कार्यो के प्रति गठित समितियों को सक्रिय करने पर भी कार्य किया जायेगा।

समन्वयक सरफराज शेख ने बताया कि आदिवासी विकास मंच के टीम और गांव के युवाओं के साथ मिलकर यह अभियान आयोजित हो रहा हैं। इस अभियान में स्थानीय सरपंच, वार्डपंच, ग्राम विकास अधिकारी, मेट सभी के साथ मिलकर नपती की व्यवस्था स्थाापित करवाने पर जोर दिया जायेगा।इस कार्यक्रम में मंच के होमाराम गरासिया, उदयसिंह, मोईन शेख, मकनाराम, रमेष गमार, होनाराम, भीमाराम, रमेष कुमार, सोहनलाल पारगी, भरत कुमार दलों में रहकर अभियान संचालित करेगे।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

876 views